Youtube

दिल का दौरा और पीपल का पत्ता

पीपल के 20  पत्ते लें जो कच्चे न हो  बल्कि पत्ते हरे व कोमल हों ।  पत्ते का अगला व पिछला भाग  काटकर अलग कर दें पत्ते का  बीच का भाग पानी से अच्छे से धो लें |आधा लीटर पानी में यह पत्ते डालकर धीमी आंच पर पकाएं । जब पानी उबलकर एक तिहाई रह जाए तब ठंडा होने पर इस काढ़े को छान ले लीजिये आपकी दवाई तैयार  है ।

                                       

इस काढ़े की तीन खुराकें हर रोज हर तीन घंटे बाद लें । हार्ट अटैक के  कुछ दिन  बाद लगातार इसे 3 हफ्ते  इसे पीने से हृदय पुनः स्वस्थ हो जाता है और ब्लोकेज साफ़ हो जाती है  और फिर दिल का दौरा पड़ने की संभावना नहीं रहती। दिल के रोगी इस नुस्खे का एक बार प्रयोग अवश्य करें ।पीपल के पत्ते में दिल को ताकत और शांति देने की अद्भुत क्षमता है।इस काढ़े से ब्लड प्रेशर के रोगी भी ठीक हो जाते हैं ।काढ़े की  खुराक खाली पेट नहीं लेनी हल्का भोजन करने के बाद ही लें। जिन दिनों दवाई ले रहे होंगे तली चीजें, चावल, मांस, मछली, अंडे, शराब, धूम्रपान, नमक व  चिकनाई से परहेज रखें । अनार, पपीता, आंवला, बथुआ, लहसुन, मैथी दाना, सेब का मुरब्बा, मौसंबी, रात में भिगोए काले चने, किशमिश, गुग्गुल, दही, छाछ आदि का सेवन करें ।
नोट  :- इस लेख में बताये गए नुस्खे आपकी जानकारी के लिए है। कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। पहले से ली जा रही कोई भी दवा बंद न करें। असुविधा होने पर इस साइट की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।